इन फूलों की खेती कर किसान हो जायेगें मालामाल | Gerbera farming

0
108
Gerbera farming
इसके फूलों की खेती कर किसान बनेगें मालामाल

Gerbera farming | इसके फूलों की खेती कर किसान बनेगें मालामाल 

देश के किसान अब परंपरागत खेती को छोड़कर नई-नई फसलों की खेती की तरफ रुख कर रहे है. इसका सबसे बड़ा का कारण वह अपनी आमदनी का बढ़ाना चाहते है. इसलिए वह अब शरद ऋतु, वसंत ऋतु और बरसात के मौसम में बोये जाने वाले इस फूल की खेती कर रहे है. इनसे वह अच्छा मुनाफा कमा रहे है.

फूलों की खेती के अंतर्गत किसान भाई जरबेरा फूल की खेती कर रहे है. यह फूल बारामासी होता है. इसके फूल कई रंगों में पीले, नारंगी, सफेद, गुलाबी, लाल और कई अन्य रंगों में आते है. इससे यह काफी सुन्दर लगते है. इसके फूलों के डंडे काफी लम्बे और हरे होते है.

यह भी पढ़े : Tree farming in India | किसान भाई इन तीनों पेड़ों की खेती कर बन सकते है करोड़पती

जरबेरा के फूलों का उपयोग

जरबेरा के फूलों का उपयोग किसी शादी या समारोग के सजावट के लिए होता है. इसके अलावा जरबेरा के पौधे के पत्तों का उपयोग आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण में भी किया जाता है. जरबेरा के बीज बुवाई के दो सप्ताह बाद अंकुरित हो जाते है. तथा इसकी रोपाई कटिंग विधि से की जाती है. इसके पौधों को लगाने से पहले खेत को अच्छी प्रकार तैयार कर लेना चाहिए. इसके लिए किसान भाई अपने खेत की दो से तीन बार अच्छे से जुताई कर ले.

जरबेरा की खेती के समय रखे ये सावधानियां

जरबेरा की खेती की अच्छी उपज के लिए हलकी बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है. इसके अलावा खेत में जल भराव की स्थिति न हो इस लिए जल निकास की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए. क्योकि पानी भराव के कारण पौधों में सडन शुरू हो जाती है. इसमें कई तरह के रोग लग जाते है. इसके साथ ही खेती वाले स्थान में धुप का सही ढंग से पहुँचाना आवश्यक होता है. जिससे पौधे का विकास अच्छी प्रकार हो सके. क्योकि किसी प्रकार की कमी होने से फूल कम आते है. तो किसान को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े : अब फ़ोन की एप से किसान भाई सीखेगें स्मार्ट खेती करने के तरीके एवं ले पायेगें विशेषज्ञों की सलाह | Digital Farming

जरबेरा की खेती से इतना होता है मुनाफा 

जरबेरा के खेती से किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इसकी खेती के सभी कार्य करने में प्रति हेक्टेयर लगभग 2 से 3 लाख रुपये की लागत आती है. बाजार में इसके फूल की अच्छी कीमत मिलती है. इसी वजह से किसान भाई फूल बेचकर लगभग 7 से 8 लाख रूपये तक कमा से कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here