70 दिनों में किसान बन सकेंगे मालामाल केवल करें इसकी खेती होगा जबरदस्त मुनाफा

0
342
MIRCH KI KHETI
मिर्च की खेती से होगा जबरदस्त मुनाफा

मिर्च की खेती से होगा जबरदस्त मुनाफा

विभिन्न मसालों की खेती देश के लगभग सभी राज्यों में की जाती है. लेकिन कई ऐसी मसाला फसलें हैं, जिनको कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि इन मसाला फसलों में किसानों की बहुत कम लागत लगती है. साथ ही उपज भी अधिक होती है. इसीलिए यह मसाला फसलें किसानों के लिए लाभ वाली साबित होती हैं.

मिर्च एक ऐसी मसाला वाली फसल है. जिसमें लागत बहुत कम लगती है.और उपज भी काफी अच्छी होती है. जिससे किसानों को उसकी खेती से कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है. देश में इसकी खेती उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उड़ीसा जैसे राज्यों में काफी अधिक होती है. यहां के किसान मिर्च की खेती कर अच्छी उपज ले रहे हैं. चलिए आपको भी मिर्च की कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं. जिससे आप भी मिर्च की खेती (chilli cultivation) को अच्छी तरीके से कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े :  कम लागत में अधिक मुनाफा तुलसी की खेती कर किसान भाई बनेंगे मालामाल

उपयुक्त भूमिका करें चयन

मिर्च की खेती करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है. कि किसान भाई सही खेत का चुनाव करें. इसके लिए इस बात का ध्यान रखें, जिस भी जगह मिर्च की खेती लगानी है. वहां पर जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. क्योंकि जलभराव की स्थिति में मिर्च में कई रोग लग जाते हैं.और पौधे भी सड़ जाते हैं. जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इस तरह करें मिर्च की खेती

मिर्च की खेती के लिए सबसे पहले किसान भाई अपने खेतों को अच्छी प्रकार जुताई करके तैयार कर ले. इसके लिए खेत को तीन से चार बार जरूर जुताई करें. क्योंकि अच्छी प्रकार तैयार खेत की अच्छी उपज दे सकता है. इसके उपरांत मिर्च की बुवाई से 20 दिन पहले खेतों में गोबर की सड़ी हुई खाद डाल देनी चाहिए. पौध तैयार करने के लिए बीजों को एक पॉलिथीन में मिट्टी के बीच बांध कर रख देना चाहिए. कुछ दिनों में इससे पौधा निकलना शुरू हो जाएगा. इसके उपरांत तैयार पौधों को खेतों में रोप देना चाहिए. रोपाई करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि खेत में ज्यादा खरपतवार नहीं होने चाहिए. इसके लिए खेतों के अच्छे से साफ सफाई करते रहना चाहिए. साथ ही उपयुक्त समय पर पौधों को खाद देनी चाहिए. जिससे पौधों का पोषण अच्छा होगा और वह अच्छी फसल देंगे.

यह भी पढ़े : किसान भाई बटेर पालन कर 35 दिन में कमाए लाखों रुपए, ऐसे करें बटेर पालन की शुरुआत

मिर्च की खेती में कितना होगा मुनाफा

मिर्च की खेती में किसान भाई अगर अच्छी प्रकार से खेती करते हैं. तो अच्छी उपज के साथ अच्छा मुनाफा भी होगा. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार 1 एकड़ मिर्च की खेती में लगभग 20000 से ₹30000 का खर्चा जाता है. जबकि मिर्च की फसल 70 दिन में तैयार हो जाती है. 70 दिनों बाद आप मिर्च के पौधों से तैयार मिर्च की तो तुड़ाई कर सकते हैं. एक एकड़ में मिर्च की 70 कुंटल तक उपज हो जाती है. बाजार में भी इसकी कीमत काफी अच्छी रहती है. 1 एकड़ मिर्च की खेती से किसान भाई 2 से ₹300000 आराम से मुनाफा कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here