इस राज्य के किसानों को PM Kisan Yojana के तहत 6000 रुपये के बजाय अब मिलेगें 10,000 रुपये, जानिए कैसे पायेंगे लाभ

0
PM Kisan Yojana
किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) 

किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) 

किसानों के किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके और उनकी खेती के सभी कार्य सुचारू रूप से समय पर हो जाये इसके लिए सरकारे लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए विभिन्न योजनायें चलाई जा रही है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) इन्हीं में से एक है, जिससे 6 हजार रुपये सालाना पात्र किसानों को दिए जा रहे हैं. इसी की तर्ज पर एक राज्य ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिससे किसानों को 6 की जगह 10 हजार रुपये मिलेंगे.

जल्द किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त (14th installment of PM Kisan Yojana) मिलने वाली है. लेकिन एक राज्य के किसानों को साल में 6000 रुपये नहीं बल्कि 10 हजार रुपये मिलेंगे. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के किसानों को यह फायदा मिल रहा है. मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार किसानों के लिए एक अलग स्कीम चला रही है.

यह भी पढ़े : 22 हजार किसानों द्वारा एक करोड़ 20 लाख पौधे लगाने के अभियान का किया गया शुभारंभ, साथ ही किसानों का किया जायेगा दुर्घटना बीमा

मध्यप्रदेश में शुरू हुई यह नई योजना

देश के मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा यह नई योजना शुरू की है और इसका नाम रखा है किसान कल्याण योजना. इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल किसानों को उनके कल्याण के लिए 10 हजार रुपये देगी. यानि 6 हजार रुपये जो हर साल पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते थे वो तो मिलेंगे ही. लेकिन इसके साथ साथ 4 हजार रुपये और किसानों को मिलेंगे.

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना

राज्य सरकार द्वारा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. एमपी सरकार ने 22 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री किसान कल्याम योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सालभर में 4000 रुपये की आर्थिक सहायता किसानों को दी जाती है. यह आर्थिक सहायता 2000 रुपये की दो किस्तों के रूप में दी जाती है.

कौन से किसान उठा पायेगें फायदा 

किसान कल्याण योजना के तहत सिर्फ मध्य प्रदेश के किसानों को ही फायदा मिलेगा. सबसे बड़ी बात की एमपी के सभी किसानों को इस योजना के तहत फायदा नहीं मिलेगा, बल्कि सिर्फ उन्हीं किसानों को फायदा मिलेगा जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खुद को रजिस्टर कराया है. जानकारी वाली बात ये है कि जिन किसानों के खाते में किसी टेक्निकल समस्या के कारण पीएम किसान योजना वाला पैसा नहीं आया है, उनके खाते में ये पैसा भी नहीं आएगा.जो किसान इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं, वे https://saara.mp.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here