इस योजनाओं के लिए किसानों को तुरंत करना चाहिए आवेदन, आय में होगी कई गुना बढ़ोत्तरी

0
kisano ki yojanayen
इन योजनाओं से बढ़ेगी किसानों की आय

इन योजनाओं से बढ़ेगी किसानों की आय

देश के किसानो का विकास हो और वह आर्थिक तौर पर सशक्त हो, इसके लिए सरकार द्वारा कई सरकारी योजनायें चलायी जा रही है. इन योजनाओं का का मुख्य उद्देश्य है किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना. लेकिन देश के बहुत सारे किसानों को इन योजनाओं की जानकारी ही नही होती है. ऐसे में यह किसान इन लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं से फायदा नही ले पाते है. इसलिए आज हम आपको केंद्र सरकार की चार ऐसी योजनाओं की जानकारी देने जा रहे है. जिनकी मदद से किसान भाई अपनी आय को बढ़ा सकते है.

किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार की यह योजना देश में काफी पॉपुलर है. इस योजना के तहत किसान भाईयों को हर साल 6000 रूपये की राशि आर्थिक मदद के रूप में सरकार द्वारा बैंक खतों में दी जाती है.

इस योजना के तथत हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में 2000-2000 रुपये की तीन भेजी जाती है. जिससे किसान भाई अपने कृषि कार्य सुचारू रूप से कर सके.

यह भी पढ़े : ढाई फीट की गाय, खाती है 5 किलो चारा और रोजाना देती है 3 लीटर दूध आइये जाने इस गाय की पूरी जानकारी

इस योजना को लेकर सरकार भी लगातार बदलाव कर रही है. जिससे पात्र किसानों ही योजना का लाभ ले सके. सरकार की इस योजना की शुरुवात वर्ष 2018 में की गयी थी. जिसके तहत अभी तक 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2.81 लाख करोड़ की राशि  भेजी जा चुकी है. यह राशि ‘प्रत्यक्ष लाभ अंतरण’ (DBT) के माध्यम से किसानों के खातों में हस्तांतरित की गयी.

किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों का बुढ़ापा सुरक्षित करना है. क्योकि बहुत सारे किसान भाई 60 साल की उम्र के बाद कृषि कार्य करने में अक्षम हो जाते है. ऐसे में किसानों को योजना के अंतर्गत 3000 रुपये प्रति माह दिए जायेगें.

केंद्र सरकार की इस योजना के लिए 18 से 40 साल तक के किसान भाई आवेदन कर सकते है. योजन के अंतर्गत किसा के पास दो हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए. वही योजना से जुड़े 18 साल के व्यक्ति को 55 रुपये हर महीने जमा करने होंगे. वही 30 साल के किसान भाई को 110 रूपये और 40 साल के किसान भाई के लिए यह राशि बढ़कर 200 रुँपये हो जाएगी. किसानों को यह राशि हर महीने 60 साल की उम्र तक जमा करनी होगी.

इसके उपरांत 60 साल उम्र पूरी कर चुके किसानों को हर महीने बतौर पेशन 3000 रुँपये हर महीने किसानों के खातें में सरकार द्वारा दिए जायेगें.

किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को फसल की प्राकृतिक आपदा से क्षति होने पर उनकी मदद के लिए शुरू की गयी है. इसमें फसल के प्राकृतिक नुकसान की भरपाई योजना के अंतर्गत की जाती है. जिससे किसानों की मुसीबत के समय मदद हो जाती है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को योजना के अंतर्गत एक निर्धारित प्रीमियम राशि जमा करनी होगी. यह राशि काफी कम होती है. जिसको कोई किसान भी देने में समर्थ होगा.

इस योजना में किसान भाई अपनी खरीफ फसलों की बीमा राशि दो फीसदी जमा करनी होगी. वही रबी फसलों के लिए किसान भाई को 1.5 फीसदी राशि का प्रीमियम जमा करना होगा. इसके अलावा बागवानी फसलों के बीमा कराने के लिए किसान भाईयों को अधिकतम 5 फीसदी राशि जमा करके योजना का लाभ ले सकते है.

यह भी पढ़े : दोहरी इनकम के लिए किसान भाई गन्ने की खेती के साथ करे इस फसल की खेती

किसानों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उन किसानों के लिए सबसे लाभदायक है जो पानी की किल्लत से जूझ रहे है. ऐसे में वह फसलों से फायदा नही ले पाते है. वही  बहुत से किसान अभी भी पारम्परिक तरीके से सिंचाई करते है. जिससे उन्हें फसलों की सिंचाई में दिक्कत उठानी पड़ती है. ऐसे में किसान भी इस योजना का लाभ लेना फायदेमंद साबित होता है.

इस योजना के अंतर्गत किसान भाईयो को ड्रिप इरिगेशन तकनीकी अनुदान के साथ उपलब्ध कराई जाती है. यह तकनीकी पानी की बर्बादी को बचाने के साथ फसलों की उपज बढ़ने में कारगर साबित होती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here