कमल की खेती कर किसान बन सकते है मालामाल | Lotus cultivation

0
2467
Lotus cultivation
कमल की खेती कैसे करे ?

कमल की खेती कैसे करे ? | Lotus farming

देश में पिछले कुछ सालों से कुछ अलग तरह की खेती कर रहे है. जिससे उनकी आमदनी बढ़ सके. इसी तरह की खेती में है कमल की खेती. कमल की खेती कर किसान है काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे है.

कमल की खेती के बारे में कृषि विशेषज्ञों के अनुसार किसान भाई बेहद कम समय में कमल खेती कर लागत से कई गुना ज्यादा मुनाफा हासिल कर सकते है. इसलिए आइये जानते है कमल की खेती के बारे कुछ महत्वपूर्ण बातें –

3 से 4 महीने में तैयार होती है कमल की फसल 

लोगो की कमल की खेती के बारे में यह एक सामान्य धारणा है कि यह केवल तालाब या झील के गंदे पानी में ही उगता है. लेकिन यह बात पूरी तरह से सही नही है. क्योकि के फूल खेतों में भी उगाये जा सकते है. इसकी खेती में सबसे खास बात यह है कि कमल की फसल सिर्फ 3 से 4 महीने में तैयार हो जाती है. यही सबसे बड़ी वजह है कि कृषि विशेषज्ञ इसे कम लागत में ज्यादा मुनाफ़ा देने वाली फसलों की श्रेणी में गिनते है.

यह भी पढ़े : गन्ने की फसल के साथ लगाएं ये 5 फसलें, कम वक्त में तैयार होकर देती है ज्यादा मुनाफा

कमल की खेती करने के लिए रखे इन बातों का ध्यान 

कमल की खेती में अच्छी उपज के लिए नमी से युक्त मिट्टी उपयोगी होती है. कमल की खेती को प्रकाश की बहुत ही आवश्यक है इसकी इसकी खेती छायादार स्थानों पर नही की जा सकती है. ज्यादा ठंड भी इसकी फसल को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए इसको ठण्ड से भी बचाना चाहिए. इसकी खेती के लिए मानसून का महीना सबसे बढ़िया होता है. क्योकि इसकी फसल को पानी की पर्याप्त जरुरत होती है. ज्यादा बारिश इसकी फसल उपयुक्त होती है, जिससे कारण फसल भी अच्छी उपज देती है.

कमल की खेती कैसे करे ? 

कमल की खेती के लिए सबसे पहले खेत की अच्छी तरह जुताई कर लेनी चाहिए. इसकी बुवाई बीज और कलम दोनों विधि से की जा सकती है. खेतों की अच्छी प्रकार जुताई के बाद खेतों में कमल के बीज या कमल की कलम लगा देनी चाहिए. इसके उपरांत खेत में दो महीने तक पानी भरकर रखे. जिससे खेतों में कीचड़ की अवस्था बन जाती है. जिससे फसल का विकास काफी तेजी से होता है. कमल की फसल अक्टूबर महीने तक तैयार हो जाती है. जिसके बाद कमल की तेयार फसल तुड़ाई की जा सकती है.

यह भी पढ़े : Sheep Farming in india | भेड़ पालन कर कमाए लाखों, एक लाख रुँपये से कर सकते है शुरुवात

कमल की खेती कम लागत में अधिक मुनाफा 

किसान भाइयों को कमल की खेती की शुरुवात करने ज्यादा पूँजी की जरुरत नही होती है. कमल के 5 से 6 हजार पौधे एक एकड़ में लग जाते है. कमल की खेती मुश्किल से 25 से 30 हजार रुपये तक का खर्च आता है. कमल के फूल के अलावा बीज के पक्ते और कमल के गट्टे भी बिकते है. इस प्रकार कमल से तीन प्रकार से आमदनी प्राप्त होती है. यानि तिगुने का मुनाफा होता है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार किसान भाई कमल की खेती पर 25 से 30 हजार खर्च कर इस फसल से 2 लाख तक का मुनाफा कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here