किसान भाई इन पांच पेड़ों की खेती कर बन जाएंगे मालामाल

0
113
PEDO KI KHETI
पांच पेड़ों की खेती कर बन जाएंगे मालामाल

पांच पेड़ों की खेती कर बन जाएंगे मालामाल

किसान भाई खेती के साथ-साथ अपने खेतों में या खेतों के किनारे पेड़ लगाकर अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं. पेड़ों से किसान भाई कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि पेड़ों की खेती काफी लाभकारी खेती मानी जाती है. देश के बहुत सारे किसान आज पेड़ों की खेती कर रहे हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मामूली लागत में अच्छा मुनाफा हो जाता है.

आज पेड़ों की खेती को एक अच्छा निवेश बताया गया है. लेकिन इसके लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होती है. क्योंकि पेड़ तैयार होने में 8 से 10 साल का समय लग जाता है. जब यह पेड़ तैयार हो जाते हैं, तो आपको लाखों से करोड़ों तक का फायदा दे जाते हैं. आज आपको ऐसे पांच पेड़ों को बारे में बताने वाले हैं, जिनको आप लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

महोगनी के पेड़ की खेती

महोगनी के पेड़ की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. क्योंकि बाजार में इसकी लकड़ियां काफी महंगी बिक जाती हैं. इसकी लकड़ी काफी मजबूत और टिकाऊ होती है. इसकी लकड़ी की खासियत यह होती है, कि इस पर पानी का ज्यादा असर नहीं होता है. इसलिए इसका उपयोग इमारती लकड़ी के रूप में तथा अन्य उद्योगों में भी इसका काफी उपयोग होता है.

यह भी पढ़े : अफीम की खेती कर किसान भाई बन सकेंगे मालामाल

गम्हार के पेड़ की खेती

गम्हार के पेड़ की खेती से किसानों को काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है. क्योंकि इस का पेड़ बहुत जल्दी तैयार होता है. जिससे किसान भाइयों को कम समय में अधिक मुनाफा हो सकता है. किसान भाई अगर 1 एकड़ में गम्हार की खेती करते हैं. तो उन्हें आसानी से करोड़ों रुपए की आमदनी हो सकती है.

सफेदा के पेड़ की खेती

सफेदा की खेती देश में काफी प्रचलित है. किसान भाई इसे कम लागत में ही लगा सकते हैं. इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी में लगाया जा सकता है. इसके पौधे को ना तो ज्यादा पानी की जरूरत होती है, और ना ही किसी मौसम का ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इसके पेड़ को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है. बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत काफी अच्छी रहती है. इसलिए किसान भाई इसके पेंड से काफी अच्छी कीमत ले सकते हैं.

सागौन के पेड़ की खेती

सागवान की लकड़ी ज्यादातर इमारत में प्रयोग की जाती है. इसलिए भारतीय बाजार में इसकी अधिक मांग होने के कारण इसकी कीमत काफी अच्छी रहती है. इसके अलावा इसकी लकड़ी काफी मजबूत होती है. जिससे इसे अधिक पसंद किया जाता है. साथ ही सागौन को इमारती लकड़ी का राजा भी कहते हैं.

यह भी पढ़े : इस पेड़ की खेती से किसान भाई कमाएंगे अगले 70 साल तक

चंदन के पेड़ की खेती

चंदन की खेती से किसान काफी अच्छा लाभ ले सकते हैं. क्योंकि विश्व में इसकी लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ियों में गिना जाता है.भारतीय बाजार में इसकी लकड़ी लगभग ₹27000 प्रति किलो के हिसाब से बिक जाती है. चंदन के पेड़ से लगभग 15 से 20 किलो लकड़ी प्राप्त की जा सकती है, यानी चंदन का एक पेड़ ही आपको लखपति बना सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here