Dairy Farming की शुरुवात के लिए सरकार देगी 25 प्रतिशत तक का अनुदान

0
256
Dairy Farming
Dairy Farming

Dairy Farming की शुरुवात के लिए सरकार देगी 25 प्रतिशत तक का अनुदान

नमस्कार किसान भाईयों, डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) का व्यवसाय खेती के साथ किया जाने वाला व्यवसाय है. इस व्यवसाय पर किसे मौसम या जगह का प्रभाव नहीं पड़ता है. इस व्यवसाय से किसानों अच्छा मुनाफा मिलता है. क्योकि दूध और दूध से बने उत्पाद की बाजार में मांग हमेशा बनी रहती है. साथ ही डेयरी फार्मिंग व्यवसाय के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं पड़ती है, आप कम पैसों से ही इस व्यवसाय की शुरुवात कर सकते है.

सरकार द्वारा काई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे की लोगो की आय में बढ़ोत्तरी हो सके हैं. फिलहाल, सरकार द्वारा डेयरी फार्मिंग बिजनेस (dairy farming business) को बढ़ावा दिया जा रहा है. साथ ही, डेयरी फार्मिंग के लिए कई अनुदान योजनाएं, ऋण योजनाएं (dairy farming loan) और अन्य सहायता योजनाएं चला रही है. इन्हीं सारी योजनाओं में से एक डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) है. इस योजना के तहत सरकार डेयरी फार्मिंग व्यवसाय (dairy farming in india) के लिए अनुदान दिया जा रहा है. जिसका लाभ उठाकर पशुपालक किसान भाई भी अपना डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Agriculture Drone Project : सरकार किसान ड्रोन की मदद से खेती बनाएगी आसान, नई तकनीक से किसानों को मिलेगा फायदा

कितना मिलगा अनुदान  (How Much Subsidy Will Be Given)

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही हैं, लेकिन डेयरी उद्योग (dairy farming project) को बढ़ने के लिए डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत पशुपालकों को डेयरी उद्योग (dairy farming subsidy) के लिए 25 फीसदी अनुदान दिया जायेगा है. इसके अलावा अगर आप आरक्षित सूची से आते हैं, तो इसमे 33 फीसदी अनुदान दिया जायेगा. इस व्यसाय को शुरू करने के लिए आपको एक प्रोजेक्ट फाइल तैयार करके नाबार्ड के कार्यालय में संपर्क करना होगा.

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन शुरू, जानें क्या है नियम

डेयरी फार्मिग के फायदे (Advantages of Dairy Farming)

Dairy farming से एक ही नहीं बल्कि अनेक लाभ मिलते है. इसमें (dairy farming profit) पशुओ का दूध से लेकर गोबर तक को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. वहीँ किसान भाई आर्गेनिक खाद बनाने में भी इसके गोबर का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही दूध से बने प्रोडक्ट जैसे दही, पनीर आदि की बाज़ार में कीमत के साथ – साथ मांग भी तेज रहती है. जिसमें अच्छा मुनाफा मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here