किसानों को मालामाल कर देगा यह 100 रूपये का पौधा,मात्र तीन साल में हो जाता है तैयार,आइये जाने पूरी जानकारी

0
gulabi amarud ki kheti
गुलाबी अमरुद की खेती

गुलाबी अमरुद की खेती की पूरी जानकारी 

देश के ज्यादातर किसान पारम्परिक अनाज फसलों की खेती कर अपनी गुजर-बसर करते है. लेकिन मौसम में आये परिवर्तनों के कारण अब उतनी फायदेमंद साबित नही होती है. किसान भाई अपना जीवन अच्छे से कर सके. इसलिए वह परेशान भी रहते है. कुछ किसान खेती छोड़कर मजदूरी तक करने लगते है. ऐसे किसानों को आज एक ऐसे फल पौधे की जानकारी देगें जो मात्र तीन साल में तैयार हो जाता है. और उसकी उपज काफी अच्छा मुनाफा देती है.

जी हाँ, आज हम आपको गुलाबी अमरुद की खेती (pink taiwan guavaa farming) की जानकरी देने वाले है. जिसको कही-कही जाम भी बोला जाता है. अमरूद के स्वास्थ्य फायदे होने कारण बाजार में भी इसकी जबरदस्त मांग रहती है. इसलिए इसका बाजार भाव भी काफी अच्छा रहता है. इसी कारन किसान भी इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. तो आइये जानते है गुलाबी अमरूद की खेती की पूरी जानकारी –

एक पौधा मिलेगा इतने रूपये का 

देश में अमरूद की खेती (guavaa farming) ज्यादातर राज्यों में की जाती है. वही गुलाबी रंग के इस अमरूद की खेती (gulabi amarud ki kheti) ज्यादातर बिहार राज्य के क्षेत्रों की जाती है. जो भी किसान भाई इस गुलाबी अमरूद की खेती करना चाहते है. वह इसका पौधा लगभग 100 रुपया का मिलाता है. इसको आप ऑनलाइन भी माँगा सकते है. या आप अपने लोकल मार्केट में भी पता कर सकते है.

यह भी पढ़े : मूंग एवं मूंगफली की उपज को बेचने का किसानों के पास एक और मौका, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए सरकार ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की समय सीमा

लगभग तीन साल में होता है तैयार 

यह जाम यानि गुलाबी अमरूद का पौधा रोपाई के बाद लगभग तीन साल में तैयार हो जाता है. और भरपूर उपज देने में समर्थ हो जाता है. इसकी तैयार फल खाने में काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्य वर्धक होते है. इसलिए इनकी बाजारी कीमत काफी ज्यादा होती है. जहाँ सामान्य अमरूद की कीमत 30 से 40 रुपये पारी किलो के आसपास रहती है.वही इस गुलाबी अमरूद की बाजारी कीमत लगभग 70 से 125 रुपये प्रति किलों के आसपास रहती है.

देश के किसान कमाते है लाखों रूपये 

देश के कई किसान इस गुलाबी अमरूद की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है. मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार बिहार राज्य के कुछ किसान लाखों रूपये हर साल इस गुलाबी अमरूद की खेती से कमा रहे है. चनपटिया ब्लॉक के रमपुरवा गांव निवासी दिग्विजय सिंह जी अपनी एक एकड़ की खेती में 700 गुलाबी अमरुद के पौधे लगाकर लगभग 35 लाख रूपये सालाना की आमदनी कर रहे है. वही किसान दिग्विजय सिंह जी के अनुसार 3 साल में इन पौधों को तैयार करने में उन्हें लगभग 3 लाख रूपये खर्च करने पड़े थे. जिसके उपरांत उन्हें यह सालाना आय प्राप्त हुई थी.

यह भी पढ़े : गेहूं की इस किस्म का आटा बिकता है 150 रूपये किलों, आइये जाने इस औषधीय किस्म की खेती की पूरी जानकारी

अमरूद की खेती पर मौसम का असर 

जहाँ मौसम के असर से अन्य खेती की फसलों पर विपरीत असर पड़ता है. जिससे उनकी उज कम हो जाती है. लेकिन अमरुद की खेती पर मौसम के बदलाव का असर नही पड़ता है. इसकी खेती देश के सभी भू-भागों में की जा सकती है. अमरूद के पौधे की खास बात यह है कि इसका पौधा साल में 2 बार उपज देता है. जिससे किसानों को साल में दो बार अच्छा ख़ासा मुनाफा प्राप्त होगा. इस तरह 100 रूपये के इस पौधे से किसान भाई लाखों रूपये कमा सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here