किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN YOJANA) में बड़ा बदलाव अब इन किसानों को नही मिलेगा सालाना 6000 रूपये

0
PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA UPDATE
इन किसानों को योजना का लाभ नही

किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा अपडेट अब इन किसानों को योजना का लाभ नही

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत हर वर्ष किसानों को 6000 रूपये उनके बैंक खाते में दिए जाते है. लेकिन पात्र किसान इस योजना से पाई गयी राशि को किस रूप में ले रहे है. यह जानकारी सरकार को नही मिलती है. ऐसे सरकार योजना को लेकर कुछ निर्देश जारी किये गए है.

सरकार द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना से जोड़ने का विचार कर तैयारी कर रही है. इसलिए सरकार द्वारा सभी कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकारों को अधिक से अधिक किसानों को इस योजना के बारे में जागरूक करने को कहा, जिससे वह इसका लाभ ले सके.

यह भी पढ़े : मधुमक्खी पालन के व्यासाय में लाखों का फायदा, बस किसान भाई इसको जान ले

किसान सम्मान का लाभ लेने वाले किसानों को केसीसी (KISAN CREDIT CARD) का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पा रहे किसानों के बारे सरकार को यह जानकारी नही मिल पा रही है. कि लाभन्वित किसान योजना के अंतर्गत पायी गई 6000 की राशि को किस रूप में ले रहे है. ऐसे में सरकार अब सभी किसानों को केसीसी योजना का लाभ देने का विचार कर रही है. जिसके तहत किसानों को बैंको द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जायेगा.

किसान को शीघ्र ही मिलेगी किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त 

मीडिया रिपोस्ट्स की माने तो किसान सम्मान योजना की 16वीं क़िस्त किसानों के बैंक खाते में जल्द ही आने वाली है. इसके लिए सरकार द्वारा लगातार किसानों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. कि जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी या एएनपीसीआई नही कराई है. वह यह काम जरुर करे. अन्यथा न करने की स्थिति में वह किसान योजना की 16वीं किस्त के 2000 रुपये नही मिल पायेगें.

यह भी पढ़े : मुर्गी पालन करने वाले किसान मुर्गियों की इस बीमारी से रहे सचेत, वर्ना उठाना पडेगा भारी घाटा

क्योकि देश की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से फर्जी वाडे को रोकने के लिए किसानों से ई-केवाईसी या एएनपीसीआई के अलावा जमींन का सत्यापन अनिवार्य रूप से करवाने को कहा है. जिससे केवल लाभार्थी किसानों को इसका लाभ मिल सके.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here