किसान भाई खेत के किनारे-किनारे करे इसकी खेती , होगी बम्पर कमाई

0
2886
Bamboo farming 
बांस की खेती से बम्पर कमाई

बांस की खेती से बम्पर कमाई | Bamboo farming 

आज देश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसान भाइयों द्वारा बांस की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है बांस को आप एक बार लगाकर 30 से 40 साल तक उससे उपज प्राप्त कर लाभ कमा सकते है.

बांस को खेती को सरकार द्वारा भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है. जिससे उनकी आय को दूना किया जा सके. देश की केंद्र सरकार द्वारा बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2006-2007 में राष्ट्रीय बांस मिशन की शुरुवात की गयी थी. जिसके तहत बांस की खेती के लिए किसानों को अनुदान प्रदान किया जाता है.

किसान भाई खेत के मेड़ पर रोप बांस के पेड़ 

बांस की खेती के लिए किसान भाइयों के पास अगर पर्याप्त भूमि नही है, तो वह बांस का रोपण खेत में बोई मुख्य फसल के मेड़ों पर लगा सकते है. इससे मुख्य फसल को भी नुकसान नही पहुंचेगा. बल्कि इससे किसान भाइयों की मुख्य फसल का फायदा ही होगा. क्योकि आवारा पशु खेत में नही घुस पायेगें. और पैदावार दूनी होगी.

यह भी पढ़े : नीम से बने कीटनाशको के प्रयोग से होगी फसलों की दूनी उपज, होगा दूना मुनाफा

बांस के पौधे से बनते है ये सामान 

किसान भाइयों को इस बात की भी जानकरी दे दे, कि बॉस से कौन-कौन सामान बनाए जाते है. इससे बल्ली, सीढ़ी, टोकरी, चटाई, फर्नीचर, खिलौने और सजावट के सामान बनाये जाते है. इसके अलावा बांस का उपयोग कागज बनाने में भी किया जाता है. इसलिए बांस की बाजार में अच्छी कीमत मिलती है.

बांस के साथ करे इन फसलों की खेती 

बांस के पौधे को बीज, कटिंग या राइजोम से लगाया जाता है. बांस की फसल पूरी तरह से तैयार होने में 3 से 4 साल लग जाते है. तदुपरांत किसान भाई इसकी कटाई कर बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

बांस की खेती सहफसली तकनीकी से करने के लिए सबसे उपयुक्त होती है. क्योकि बांस के हर पौधे के बीच अच्छी खासी जगह पायी जाती है. इन पेड़ों के बीच किसान भाई अदरक, हल्दी, अलसी और लहसुन जैसी मुनाफा देनी वाली फसलों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

यह भी पढ़े : किसान भाई अपने मोबाइल फ़ोन से कुछ ही मिनटों में नापे अपने खेत की जमीन

बांस की खेती से इतना मुनाफा होगा 

बांस की खेती में किसान भाई एकड़ में 150 से 250 बांस के पौधे लगा सकते है. जो लगभग 3 से 4 साल में तैयार हो जाते है. इसको बाजार में बेचकर लगभग 40 लाख रुपये तक प्राप्त किये जा सकते है. एक बांस लगभग 40 साल तक जिन्दा रहता है. इस तरह किसान बांस की खेती से 40 साल तक उपज प्राप्त कर अच्छा लाभ कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here