किसानों के लिए बड़ी खबर, अब सरकार द्वारा 3 लाख के किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर पर छूट का फैसला

0
30
rebate on loan interest
3 लाख के किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर पर छूट

अब सरकार द्वारा 3 लाख के किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर पर छूट

सरकार द्वारा किसानों की स्थिति सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं जिससे वह अपने खेती के कार्य सुचारू रूप से कर सकें. और अपनी आय को बढ़ा सकें इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा किसानों को एक बड़ा तोहफा प्रदान किया है  सरकार की केंद्रीय कैबिनेट द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर तीन लाख तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी प्रदान कर दी है अब किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को 1.5 फ़ीसदी व्यास के दर पर छूट देने का फैसला लिया गया है.

इस मंजूरी के तहत कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को साल 2022- 23  से 2024- 25 के बीच में अतिरिक्त  29047 करोड रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे. यह लोन आरआरबीएस, सहकारी बैंकों के अलावा कंप्यूटराइज्ड पैक्स के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे.

यह भी पढ़े : देसी मुर्गियों के पालन में है बंपर बचत, किसान भाई इन देसी नस्लो का करे पालन

अब तक 3 करोड़ से भी ज्यादा किसान को लाभ 

इस योजना की जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया इस योजना के तहत अब तक 30000000 से भी ज्यादा किसान भाई लाभ ले चुके हैं. साथ ही केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की क्रेडिट गारंटी भी 4.5 करोड़ से बढ़ाकर ₹50000000 तक की गई है.

किसानों के अलावा भी दिया जायेगा योजना का लाभ 

इस लोन का लाभ केवल खेती किसानी करने वाले किसानों को ही दिया जाता था. लेकिन अब इसमें पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन जैसे व्यवसाय करने वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा. इस लोन का लाभ लेने वाले  किसानों को 7% प्रतिवर्ष की  ब्याज दर से खेती करने के लिए यह लोन दिया जाता  है.

यह भी पढ़े : अरंडी की खेती कर करके किसान भाई कम समय और लागत में मुनाफा ले कई गुना

किसानों की संख्या में होगी बढ़ोत्तरी 

कृषि विशेषज्ञ के अनुसार सरकार द्वारा लिए गए, इस फैसले से किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेकर खेती करने वाले किसानों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इससे किसान भाई अपनी खेती किसानी को और भी ज्यादा अच्छी तरीके से कर पाएंगे. जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी साथ ही खेती के क्षेत्र में और भी रोजगार उपलब्ध हो सकेंगे. यह जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा हाल ही में दी गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here