Home किसान समाचार  बिजली पंप का कनेक्शन लेने के लिए किसान भाइयों को देने होंगे...

 बिजली पंप का कनेक्शन लेने के लिए किसान भाइयों को देने होंगे इतने रुपए मात्र

0
19
agriculture electricity pump connection
 कृषि बिजली पंप कनेक्शन का आवेदन शुल्क

 कृषि बिजली पंप कनेक्शन का आवेदन शुल्क

देश के किसानों की फसलों की उपज अधिकतर सिंचाई पर निर्भर करती है. क्योंकि सिंचाई के साधन जितने सुलभ होंगे, फसल की उपज उतनी ही अच्छी होगी.

आने वाले रबी सीजन में गेहूं, चना, सरसों आदि फसलों की अच्छी उपज के लिए सिंचाई बहुत ही आवश्यक होगी.ऐसे में किसानों के पास सिंचाई के सुलभ साधन उपलब्ध होना जरूरी  होता है. इसीलिए सरकार द्वारा रबी फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन दिया जाता है. जिससे किसान भाई फसलों की सिंचाई समय पर कर सकें.

सरकार द्वारा यह कृषि पंप कनेक्शन दो तरह से दिया जाता है. एक स्थाई कनेक्शन दूसरा अस्थाई कनेक्शन.जिसमें अस्थाई कनेक्शन किसान भाइयों को सरकार द्वारा 3 से 5 माह के लिए जारी किया जाता है. जिसके लिए उनसे इसका अलग शुल्क लिया जाता है.

इन्हीं कृषि पंप कनेक्शन के अंतर्गत मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के कृषि उपभोक्ताओं के लिए सिंगल फेस एवं थ्री फेस अस्थाई कनेक्शन की शुल्क दरे जारी की गई है.

अस्थाई कृषि पंप की शुल्क दरें एक जुलाई 2022 से शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए लागू कर दी जाएंगी. विद्युत कंपनी द्वारा अब इन्हीं शुल्क दरों पर अस्थाई कनेक्शन कृषि उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराये जाएंगे.

यह भी पढ़े : अब लम्पी जैसी घातक बीमारी से मवेशियों की मौत पर पशुपालक किसान पा सकेंगे बीमा क्लेम

कृषि पंप कनेक्शन के लिए ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं को देने होंगे इतने रुपए

ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अस्थाई विद्युत पंप की कनेक्शन दरें जारी की गई हैं. इस कृषि पंप कनेक्शन को 3 से 4 माह के लिए दिया जाएगा. जिसमें किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार 3 से 10 हॉर्स पावर का कनेक्शन सिंगल या तीन फेज  में ले सकता है. जो भी कृषि पंप कनेक्शन की राशि कंपनी द्वारा जारी की गई है. उसमें से सरकार द्वारा दिया जा रहा है अनुदान पहले ही घटा दिया गया है. आइए जानते हैं विद्युत कंपनी द्वारा सिंगल या थ्री फेज कनेक्शन पर कितनी राशि जारी की गई है-

3 हॉर्स पावर के 3 फेज अस्थाई कृषि पंप के कनेक्शन का शुल्क

थ्री हॉर्स पावर के थ्री फेज कनेक्शन पर ग्रामीण किसान भाइयों के लिए 3 महीने के लिए कृषि पंप कनेक्शन राशि ₹5236 रखी गई है. वहीं अगर शहरी किसानों की कृषि पंप कनेक्शन की बात की जाए, तो ₹5864 की राशि रखी गई है.

अगर किसान भाई 4 महीने के लिए यही कनेक्शन करवाते हैं. तो ग्रामीण किसानों के लिए ₹6869 देना होगा. और शहरी क्षेत्र के किसानों के लिए 7706 रुपए देने होंगे.

5 महीने के कनेक्शन के लिए ग्रामीण किसान भाइयों को 8501 रुपया देना होगा. वहीं शहरी किसानों के लिए ₹9547 देने होंगे.

5 हॉर्स पावर के 3 फेज अस्थायी कृषि पंप के कनेक्शन का शुल्क

5 हॉर्स पावर की थ्री फेज कनेक्शन पर ग्रामीण किसान भाइयों को 3 महीने के लिए कृषि पंप कनेक्शन की राशि 8501 रुपया देना पड़ेगा. वहीं शहरी किसानों को इतने ही माह के लिए ₹9547 का भुगतान करना पड़ेगा.

इसी कनेक्शन को किसान भाई अगर 4 महीने के लिए लेते हैं. तो ग्रामीण किसानों को ₹11221 और शहरी किसानों को ₹12616 देना पड़ेगा.

5 महीने के लिए कृषि पंप कनेक्शन पर ग्रामीण किसानों को ₹13941 और शहरी किसानों के लिए ₹15685 देने होंगे.

7.5 हॉर्स पावर से 8 हॉर्स पावर थ्री फेस अस्थाई कृषि पंप के कनेक्शन शुल्क

7.5 हॉर्स पावर से 8 हॉर्स पावर थ्री फेस अस्थाई कृषि पंप के 3 माह के कनेक्शन पर ग्रामीण किसानों को 12397 रुपए जबकि शहरी किसानों को 15071 रुपए भुगतान करने पड़ेंगे.

इसी कनेक्शन के लिए 4 महीने के अस्थाई कनेक्शन पर ग्रामीण किसानों को ₹17750 जबकि शहरी किसानों को 19982 रुपए देना पड़ेगा.

वही 5 महीने की अस्थाई कनेक्शन पर ग्रामीण किसानों को 22102 रुपए जबकि शहरी किसानों को ₹24892 भुगतान करने पड़ेंगे.

10 हॉर्स पावर के 3 फेज अस्थायी कृषि पंप के कनेक्शन का शुल्क

10 हॉर्स पावर के 3 फेज अस्थायी कृषि पंप के कनेक्शन पर 3 माह के लिए ग्रामीण किसान भाइयों को ₹16662 जबकि शहरी किसान भाइयों को ₹18754 का भुगतान करना पड़ेगा.

वहीं इसी कनेक्शन पर 4 महीने के लिए ग्रामीण किसान भाइयों को 22102 रुपए जबकि शहरी किसानों को ₹24892 का भुगतान करना पड़ेगा.

अगर 5 महीने के अस्थाई कनेक्शन की बात की जाए तो ग्रामीण किसानों को ₹27543 और शहरी किसानों को यह ₹31030 का भुगतान करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े : Major diseases of goats : बकरियों में होने वाले इन रोगों का रखें नियंत्रण, नहीं तो होगा बकरी पालन में नुकसान

अस्थाई कनेक्शन के लिए पहले 3 महीनों का भुगतान करना होगा किसानों को

विद्युत कंपनी मध्य क्षेत्र द्वारा जानकारी दी गई की उचित रेटिंग का कैपेसिटर लगा होने पर कैपेसिटर सर चार्ज किसानों को देने की जरूरत नहीं है. वही अगर किसानों को अस्थाई पंप के लिए कनेक्शन लेना है, तो उन्हें 3 महीने का अग्रिम भुगतान अवश्य करना पड़ेगा.

किसान भाई अस्थाई कनेक्शन के संबंध में एवं उनके कनेक्शन की दरों के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए. तो विद्युत कंपनी के कॉल सेंटर 1912 या इनकी ऑफिसियल वेबसाइट portal.mpcz.in  या अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here