किसान सम्मान निधि की किस्त बढ़ाने को लेकर कृषि मंत्री ने दी बड़ी जानकारी, जानिए क्या बताया उन्होंने

0
kisam samman nidhi kist upadate
किस्त बढ़ाने को लेकर कृषि मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

किसान सम्मान निधि की किस्त को बढ़ाने को लेकर कृषि मंत्री ने दी जानकारी

देश की सबसे लोकप्रिय योजना जिसको किसान भाइयों द्वारा काफी पसंद किया गया है. इस योजना का नाम है किसान सम्मन निधि योजना. जिसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 2008 में शुरू की गई थी. जिसके तहत पात्र किसानों को हर साल ₹6000 वह भी तीन बराबर किस्तों में दिए जाते हैं. प्रत्येक किस्त ₹2000 की किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.

लेकिन इधर कई दिनों से मीडिया रिपोर्ट्स में इसको बढ़ाए जाने को लेकर तरह-तरह की खबरें आ रही थी. जिसको लेकर कृषि मंत्री द्वारा जानकारी दी गई है. कि अभी इसमें दी जाने वाली धनराशी में किसी प्रकार की कोई बढ़ोतरी का प्रस्ताव नहीं किया गया है.

11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ 

केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा यह जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाने का अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं किया गया है. आपको जानकारी देते चलें केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि फिलहाल पीएम किसान योजना की राशि ₹6000 से अधिक बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. इसके अलावा कृषि मंत्री द्वारा यह भी जानकारी दी गई, कि अब तक केंद्र सरकार ने 15 किस्तों में लगभग 2.5 लाख करोड रुपए से अधिक भुगतान इस योजना में किया जा चुका है, जिसका लाभ 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिला है.

यह भी पढ़े : मुर्गी पालक किसानों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, अब मुर्गी पालन के लिए इन नियमों को अपनाएंगे मुर्गी पालक किसान

पीएम किसान योजना की संक्षिप्त जानकारी

यहां पर आपको जानकारी देते चलें पीएम किसान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2018 के दिसंबर महीने में शुरुआत की गई थी. जिसके तहत हर साल ₹6000 की राशि ₹2000 के तीन किस्तों में किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है. फिलहाल यह राशि हर 4 महीने पर किसान के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. जिससे वह कृषि और उससे जुड़ी हुई अन्य गतिविधियों को आसानी से कर सकें. वहीं कृषि मंत्री द्वारा यह जानकारी दी गई, कि पीएम किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण डीबीटी योजनाओं में से एक है.

यह भी पढ़े : इस राज्य के ग्रामीण इलाकों में चल रहा है वैक्सीन महाअभियान, क्योंकि यह बीमारी बन रही है पशुओं की मौत का कारण

16वी किस्त आएगी इस तारीख को

वही प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16व़ी किस्त का लाभ किसानों को नए साल पर मिल पाएगा. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार द्वारा यह क़िस्त नए साल के सौगात के रूप में किसानों को मिलेगी. वहीं 15वीं किस्त सरकार द्वारा 15 नवंबर 2023 को किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जा चुकी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here