किसानों को डीजल पर 60 रूपये प्रति लीटर का अनुदान, खेती का खर्चा होगा कम, बचेगें हजारों रुपये

0
99
diesel par anudan
डीजल पर 60 रुपये प्रति लीटर का अनुदान

किसानों को डीजल पर 60 रुपये प्रति लीटर का अनुदान

देश कई प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा है. कुछ राज्य अधिक बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में है तो कई राज्य सूखे का दंश झेल रहे है. सूखे वाले राज्यों में किसान खरीफ की फसलों को लेकर काफी परेशान है. इसी को देखते हुए बिहार की राज्य सरकार द्वारा सूखे की स्थिति से निपटने के लिए किसानों को बड़ी राहत दी है.

इस समय देश के कई उत्तरी राज्यों में कम बारिश हुई है. जिसमें से बिहार एक है. राज्य में इस साल कम बारिश को देखते हुए सरकार की कैबिनेट की बैठक की गयी है. जिससे कम बारिश के कारण उपजे हालत पर काबू पाया जा सके. और किसानों की परेशानियाँ दूर की जा सके.

राज्य में डीजल पर अनुदान 

राज्य सरकार की इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा फैसला लिया गया, कि इस साल किसानों को सिंचाई के लिए कम कीमत पर डीजल उपलब्ध कराया जायेगा. जिससे किसान अपनी खेती के सिचाई के कार्य सुचारू रूप से कर सके. और फसलों से अच्छी उपज प्राप्त कर मुनाफा कमा सके. बता दे कि राज्य सरकार द्वारा दो साल पहले किसानों को डीजल पर अनुदान दिया था.

यह भी पढ़े : मछली पालन की बायोफ्लॉक तकनीक से मछली पालक किसान बनेगें मालामाल | Biofloc technology of fish farming

इतने रूपये का अनुदान मिलेगा 

डीजल पर मिलने वाला अनुदान केवल राज्य के किसानों को मिल पायेगा. जिसके लिए सरकार द्वारा अनुदान की दर तय की जा चुकी है. खरीफ फसलों की खेती करने वाले किसानों एक एकड़ भूमि पर 60 रूपये प्रति लीटर का अनुदान दिया जायेगा.

खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए अनुदान 

बिहार की राज्य सरकार द्वारा तय की गयी दरों के अनुसार खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए एक किसान सिर्फ 5 एकड़ भूमि पर ही 60 रुपए प्रति लीटर के अनुदान का लाभ ले पायेगा. इस आंकड़े के अनुसार, 5 एकड़ भूमि पर एक किसान करीब 3000 रुपए बचा पायेगा.

अनुदान के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • किसान का आधार कार्ड
  • किसान का मोबाइल नंबर
  • किसान की बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • भूमि के कागजात
  • अन्य आवश्यक कागजात

यह भी पढ़े : किसान भाई कुल्फा की खेती से होंगे मालामाल, आइये जानते है कैसे करे खेती ? | Kulfa Cultivation

अनुदान के लिए आवेदन कैसे करे 

बिहार के किसान भाई इस अनुदान के बारे में अधिक जानकारी के लिए बिहार कृषि विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा. इसके अलावा, आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर 1800-180-1551 अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here