कृषि यंत्रों पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान, आइये जाने किस राज्य के किसानों को मिलेगा लाभ

0
Krishi Yantra subsidy up 2023
कृषि यंत्रों पर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी

किसानो को कृषि यंत्रों पर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी | krishi yantra subsidy up 2023

Krishi Yantra subsidy up 2023 : किसान अपने कृषि आसानी से कर सके, इसके लिए वह नए-नए कृषि यंत्र और नई-नई तकनीको को अपने कृषि कार्य में इस्तेमाल करते है. जिससे उन्हें अच्छा लाभ मिलता है. ऐसे में देश के बहुत से किसान इन कृषि यंत्रो को खरीदने में सक्षम नही होते है. इसलिए देश की सरकारों द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनों के माध्यम से कृषि यंत्रों पर किसानों को अनुदान दिया जाता है. जिससे वह वह कृषि कार्य सुचारू रूप से कर सके.

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा खेती के कार्यों की मशीनी यंत्रों पर अनुदान उपलब्ध करा रही है. जिससे बड़ी संख्या में किसान भाई खेती की इन मशीनी यंत्रों को खरीद कर अनुदान का लाभ ले सके. राज्य के किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदी पर लगभग 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है.

इस तारीख से शुरू है आवेदन

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेती की मशीनों पर अनुदान के लिए अवेदान की प्रक्रिया की शुरुवात 30 नवम्बर से की जा चुकी है. जिसके तहत किसानों को कृषि यंत्र, कृषि रक्षा उपकरण, कस्टम हायरिंग सेंटर, हाईटेक हब फॉर कस्टम हायरिंग सेन्टर, थ्रेशिंग फ्लोर और स्मॉल गोदाम व अन्य चीजें अनुदान पर उपलब्घ करवाई जाएगी.

यह भी पढ़े : GENDA KI KHETI KI JANKARI : किसान भाई इसके फूल की खेती में हजारों लगाए और लाखों कमाए, जानिए कैसे

वही किसान भाई इस योजना का लाभ लेने के लिए 14 दिसम्बर तक कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर जाकर अपने इच्छानुसार कृषि यंत्र की बुकिंग करवाकर, अनुदान योजना का लाभ ले सकते है.

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन के लिए किसान भाई कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर जाना होगा. तदुपरांतअपनी पसंद के यंत्र पर अनुदान के लिए टोकन निकाल ले. इस टोकन का पंजीकरण करते समय किसान भाइयों को 1 लाख से कम वाले यंत्रों के लिए ढाई हजार रुपये और 1 लाख के ऊपर वाले यंत्रों के लिए पांच हजार रुपये टोकन मनी के रूप में विभाग ऑनलाइन जमा करने पड़ेगें.

इसके उपरांत कृषि यंत्रों की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. वही अधिक जानकरी के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में भी सम्पर्क कर सकते है.

यह भी पढ़े : इस वजह से अब गन्ना की खेती करने वाले किसानों को नही मिलेगी पर्ची, जानिए क्या है वजह 

इन कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान योजना का लाभ

कृषि विभाग के जानकारी के अनुसार किसानों को लेजर लैंड लेवलर, पोस्टहोल डीगर, पोटैटो प्लान्टर, शुगरकेन कटर प्लान्टर, शुगरकेन थ्रेस कटर, शुगरकेन रैटून मैनेजर, हैरो, कल्टीवेटर, पॉवर स्प्रेयर, मल्टीक्रॉप थ्रेशर, पॉवर चेफ कटर, स्ट्रॉ रीपर, ब्रश कटर, मिनी राइस मिल, मिनी डाल मिल, मिलेट मिल, सोलर ड्रायर, ऑयल मिल विद फ़िल्टर प्रेस, पैकिंग मशीन, रोटावेटर, ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर, ब्रिकेट मेकिंग मशीन, यूरिया डीप प्लेसमेंट अप्लीकेटर, सेल्फ प्रॉपेल्ड यंत्र, पॉवर टिलर, पॉवर वीडर, कम्बाइन हार्वेस्टर विद सुपर एस.एम.एस., राइस ट्रांसप्लांटर कस्टम हायरिंग सेन्टर व अन्य उपकरण की बुकिंग कराने का मौका मिल रहा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here